Skip to main content

बापू कि संपूर्ण गाथा: सर्च फॉर गांधी

किसी ने महात्मा कहा तो किसी ने बापू। परंतु रहे सबेक प्यारे। भारतीय स्वंत्राता संग्राम के सबसे बड़े सेनानी महात्मा गांधी से पूरा विश्व परिचित है। महात्मा की संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक और कोशिश की है।

सर्च फॉर गांधी नाम से पेश किये गए http://searchforgandhi.in/ इस वेब पोर्टल को प्रधनमंत्राी के सलाहकार, पब्लिक इनफार्मेशन इन्फ्रस्ट्रक्चर व इनोवेशन और चेयरमैन इनोवेशन नेशनल काउंसिल सैम पित्रोदा (Public Information Infrastructure and Innovations and Chairman of the National Innovation Counci) ने राष्ट्र के नाम सर्मित किया।

सर्च फॉर गांधी वेब पोर्टल को खास तौर से बच्चों के लिए बनाया गया है जहां बच्चे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकें। इस पोर्टल को गांधी के 66वें पुण्यतिथि के अवसर पर लांच किया गया है। 

इस वेबसाइट में महात्मा के जन्म से लेकर उनके क्रिया क्लापों के बारे में जानकारी दी गई है। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आप इसी पोर्टल से गांधी दर्शन भी कर सकते हैं। पोर्टल पर राजघाट से लेकर गांधी स्मृति तक की तस्वीरें मिलेंगी।

इसके अलवा भी पोर्टल पर गांधी से संबंधित कई खास जानकारियां दी गईं हैं। इस वेबसाइट को हिंदी और इंग्लिश भाषा में पेश किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में