Skip to main content

iOS 8 की आठ ताकत

एप्पल (Apple) ने आईओएस आॅपरेटिंग के नए संस्करण आईओएस 8 (iOS 8) का प्रदर्शन किया। नया आॅपरेटिंग पहले से कहीं ज्यादा स्मार्ट और ताकतवर हो गया है। आईओएस 8 की इन्हीं आठ विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह।

जिसे भी मोबाइल तकनीक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होती है उसे यह मालूम होता है कि हर साल एप्पल आईफोन पेश करता है। लेकिन उससे भी पहले कंपनी आईओएस (iOS) के नए आॅपरेटिंग से उपभोक्ताओं को रू-ब-रू कराता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। पिछले माह कंपनी ने एप्पल (Apple) के नए आॅपरेटिंग आईओएस 8 (iOS 8) का प्रदर्शन किया। एप्पल कोई छोटा सा बदलाव भी करता है तो मोबाइल जगत में चर्चा का विषय बन जाता है। ऐसा लाजमी है कि आईओएस 8 को लेकर भी शोर-शराबा तो होगा ही।

नया आॅपरेटिंग जब भी लाॅन्च होता है तो उसके फीचर का मूल्यांकन किया जाता है कि
यह पुराने आॅपरेटिंग से कितना स्मार्ट है और क्या नए फीचर जोड़े गए हैं। हालांकि आईओएस 6 के बाद जब कंपनी ने आईओएस 7 अपडेट दिया था तो उस वक्त बड़ा बदलाव देखने को मिला था। आईकाॅन से लेकर मेन्यू के तरीके तक में अंतर आ गया था। परंतु इस बार ऐसा तो कुछ नहीं है लेकिन कुछ ऐसे फीचर जोड़े गए हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। कंपनी का दावा है कि यह पहले की अपेक्षा ज्यादा बेहतर और तेज हो गया है। वहीं आईओएस8 पर अब ज्यादा एप्लिकेशन भी बनाए जा सकते हैं। नए आॅपरेटिंग की इन्हीं खासियतों पर आगे जिक्र करेंगे। 

स्मार्ट मैसेजिंग
आईओएस 8 में मैसेजिंग फीचर को भी ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है। मैसेज के साथ अब आप वीडियो, फोटो और आॅडियो फाइल भी भेज सकते हैं। नए आॅपरेटिंग के साथ कंपनी ने यह फीचर जोड़ा है जहां आप मैसेजिंग के दौरान ही आॅडियो या वीडियो रिकाॅर्ड कर भेज सकते हैं। 

मैसेजिंग में ही कैमरा बटन मिलेगा जहां आप मैसेजिंग के दौरान फोटो और वीडियो को इंटीग्रेट कर सकते हैं। इसके साथ ही गु्रप मैसेजिंग फीचर भी नए आॅपरेटिंग के साथ इंटीग्रेट किया गया है। अब आप मैसेजिंग के लिए अपना ग्रुप बना सकते हैं और उस ग्रुप का नाम रख सकते हैं। मैसेजिंग में ही आप लोकेशन शेयर कर सकते हैं और सबसे खास बात कि मैसेज बगैर बंद किए फोटो और वीडियो भी देखा जा सकता है।

नोटिफिकेशन
आईओएस 7 से कंपनी ने नोटिफिकेशन की शुरुआत की थी लेकिन आईओएस 8 में इसे और स्मार्ट बना दिया गया है। अब आप नोटिफिकेशन बार से न सिर्फ मैसेज, ईमेल और कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं बल्कि एक स्वाइप से ही आप फेवरेट काॅन्टेक्ट देख सकते हैं और वहीं से काॅल भी कर सकते हैं। मल्टीटास्किंग को और भी आसान बनाने की कोशिश की गई है। आप किसी भी पैनल में हों वहां से दो बार होम बटन को प्रेस कर मल्टीटास्किंग इंटरफेस देख सकते हैं। आप किसी खास एप्लिकेशन पर काम करते हुए भी नोटिफिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्ट कीबोर्ड
पिछले कई साल से लगातार आईओएस में एक ही तरह का कीबोर्ड देखने को मिलता था। परंतु इस बार कंपनी ने इसे भी स्मार्ट बनाने की कोशिश की है। नए आॅपरेटिंग के साथ क्विक टाइप कीबोर्ड का इंटीग्रेशन देखने को मिलेगा। टाइपिंग के दौरान संभावित शब्दों की भी जानकारी मिलती रहेगी। जहां पहले यह देखा जाता था कि आप कुछ शब्द टाइप करते थे तो उससे निर्मित शब्द की जानकारी दी जाती थी वहीं आईओएस 8 में लिखे जाने वाले शब्द के बाद आने वाले संभावित शब्दों की भी जानकारी दी जाएगी जो टाइपिंग को न सिर्फ आसान बनाएगा बल्कि तेज भी करेगा। वहीं आईओएस उपभोक्ता के लिए अच्छी बात यह कही जा सकती है कि अब थर्ड पार्टी कीबोर्ड का भी उपयोग किया जा सकता है जो कि पहले आईओएस आॅपरेटिंग में नहीं था। 

फैमिली शेयरिंग
सबसे नए बदलाव के रूप में इसी फीचर को देखा जा सकता है। अब तक आप किसी भी चीज को डाउनलोड करते हैं तो वह एक ही फोन या सिर्फ एक ही आईडी जिससे उसे डाउनलोड किया गया है तक ही सीमित होता है। परंतु नए आॅपरेटिंग से अब फैमिली शेयरिंग फीचर को इंटीग्रेट किया गया है। इस फीचर के माध्यम से आप किसी एक आईडी से खरीदे गए मूवी, टीवी शो, एप्स, बुक और गानों को शेयर कर सकते हैं। इसके लिए अपको शेयरिंग अकाउंट की जरूरत नहीं है बल्कि एप्स स्टोर खरीदारी के दौरान ही फैमिली खरीदारी का चुनाव कर सकते हैं। आप अपने बच्चों के साथ भी इस खरीदारी को शेयर कर सकते हैं। फैमिली शेयरिंग में एक खरीदारी को अधिकतम छह लोगों के साथ शेयर किया जा सकता है।

अच्छी बात यह कही जा सकती है कि फैमिली शेयरिंग में आप फोन के फोटोग्राफ को भी शेयर कर एक साथ देख सकते हैं और उस पर कमेंट भी कर सकते हैं। मैप और कैलेंडर शेयर का भी विकल्प इसमें मौजूद है। वहीं बच्चे आईट्यून से किसी तरह की कोई खरीदारी कर रहे हैं तो अभिभावक की स्वीकृति अनिवार्य है अन्यथा खरीदारी पूरी नहीं होगी।

आई क्लाउड ड्राइव
आईओएस 8 में आईक्लाउड ड्राइव को भी पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा एडवांस बनाया गया है। किसी भी तरह के डाॅक्यूमेंट को यह सुरक्षित रखने में सक्षम है। आप आसानी से फाइल और डाॅक्यूमेंट को एक्सेस और उसे एडिट कर सकते हैं। आईक्लाउड ड्राइव का उपयोग आप मैक और विंडोज कंप्यूटर पर भी कर सकते हैं। आई क्लाउड में फाइल अपलोड करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि ड्रैग कर उसमें डाल देना है। आप मैक पर कार्य कर रहे हैं या विंडोज पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आईक्लाउड फाइल को अब कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। आप एक डिवायस से फाइल बनाना शुरू करें और दूसरे पर उसे खत्म करें।  

फोटो और अल्बम
नए आईओएस के साथ फोटो और अल्बम का इंटीग्रेेशन आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी के साथ और भी बेहतर कर दिया गया है। फोटो ढूंढ़ने में भी आपको ज्यादा माथापच्ची करने की आवश्यकता नहीं है। आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी में अब फुल रेजल्यूशन के साथ फोटो अपलोड किया जा सकता है और आप रो फाइल भी अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसी के साथ एडिटिंग फीचर भी इंटीग्रेट है। अब आप आईक्लाउड फोटो लाइबे्ररी में ही फोटो को एडिट कर सकते हैं। एडिट फोटो को आप तुरंत लाइब्रेरी में अपलोड कर दूसरे डिवायस से देख भी सकते हैं।

स्वास्थ्य का भी है खयाल
आईपफोन 5एस में ही देखा गया था कि कंपनी ने फिंगरप्रिंट स्कैनर का इंटीग्रेशन किया था। वहीं से यह आशा बंध गई थी आने वाले दिनों में हेल्थ एप्लिकेशन की भरमार होगी और आईओएस से इसे अब देखा भी जा सकता है। नए आॅपरेटिंग में आप अपनी फिटनेस से संबंधित कई जानकारियों को एक जगह पा सकते हैं। नए आॅपरेटिंग में अब आपका फोन हार्टरेट, शुगर, कैलरी बर्न और काॅलेस्ट्राॅल सहित कई जानकारियां मुहैया कराने में सक्षम है। फोन न सिर्फ आपको इस तरह की जानकारी प्रदान करेगा बल्कि डाटा को फोन में सुरक्षित भी रखेगा। आप चाहें तो इस डाटा को अपने डाॅक्टर के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यह आपकी मेडिकल हिस्ट्री को बनाए रखने में मदद करेगा। हेल्थकिट को आप अपनी स्क्रीन पर भी रख सकते हैं जहां एक टच से इसे देख सकते हैं।

कभी भी कहीं भी
यदि आपके पास मैक या आईओएस आॅपरेटिंग आधारित कोई भी डिवायस है और आपका फोन आपके पास नहीं भी है तो कोई फर्क नहीं पड़ता। आप दूसरे डिवायस से ही काॅल उठा सकते हैं और मैसेज देख सकते हैं। इस नए आॅपरेटिंग में इस बेहद ही खास फीचर को जोड़ा गया है। हां, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका डिवायस डाटा कनेक्टिविटी वाई-फाई या इंटरनेट के किसी अन्य माध्यम से जुड़ा हो। आप अपने फोन के मैसेज, मेल, पेज, सफारी, कैलेंडर और काॅन्टेक्ट सहित कई अन्य चीज को एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने फोन पर मेल लिखना शुरू कर सकते हैं और उसे मैक या आईओएस के दूसरे डिवायस पर पूरा कर भेज सकते हैं। यहां तक कि किसी दूसरे डिवायस (मैक या आईओएस) से आप फोन में उपलब्ध काॅन्टेक्ट को मैसेज भेज सकते हैं। अगर आप वाई-फाई रेंज से बाहर हैं तो आपका आईफोन या आईपैड ही वाई-फाई हाॅट स्पाॅट का कार्य करेगा और जब आप फोन नेटवर्क का उपयोग बंद कर देंगे तो यह खुद ही नेटवर्क को डिसकनेक्ट कर देगा जिससे बैटरी बैकअप बेहतर रहे।

कुछ खास
आईओएस 8 को एप्स डेवलपर्स के लिए ज्यादा बेहतर बनाया गया है जिससे नए-नए एप्लिकेशन का निर्माण किया जा सके। इतना ही नहीं, आॅपरेटिंग में शेयरिंग और कस्टमाइजेशन को भी पहले से बेहतर बनाया गया है। सुरक्षा के लिहाज से भी यह पहले से बेहतर हो गया है। एप्पल के इस नए आॅपरेटिंग पर आईफोन 4एस, आईफोन 5, आईफोन 5एस, आईपफोन 5सी, आईपाॅड 5वां संस्करण, आईपैड2, आईपैड विंथ रेटीनो डिसप्ले, आईपैड एयर, आईपैड मिनी और आईपैड मिनी विथ रेटीना डिसप्ले अपडेट होने में सक्षम हैं।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा